Coronavirus Tips | Covid-19 Prevention Tips In Hindi 2020

0
136

कोरोनावायरस टिप्स | कोविड -19 रोकथाम युक्तियाँ: कोरोना या COVID19 वायरस ने पूरी दुनिया में मानव जीवन के विनाश की एक लहर पैदा कर दी है, जिसने इसे रोकने के लिए सभी शक्तिशाली देशों की हालत खराब कर दी है।

वायरस, जो चीन के वुहान शहर से उत्पन्न हुआ था, आज लगभग सभी देशों में फैल गया है। इस कोरोना वायरस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए न तो इसका टीका है और न ही किसी तरह का इलाज।

Coronavirus Tips | Covid-19 Prevention Tips

इस वायरस से बचने के लिए सभी को मास्क पहनना चाहिए। कोरोना में मास्क पहनना और सामाजिक दूरियाँ दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं। ये दोनों ही इस वायरस से बचने के सबसे बड़े तरीके हैं। अगर आप मास्क नहीं खरीद पा रहे हैं।

इसलिए कपड़े के मास्क या रूमाल का इस्तेमाल करें। मास्क पहन कर भी किसी के ज्यादा करीब न जाएं, कम से कम 6 फीट की दूरी का ख्याल रखें। समय-समय पर अपना मास्क बदलें।

मास्क को रोज बदलें और अगर आपने बीच में मास्क पकड़ लिया है, तो अपने हाथों को तुरंत साबुन से धो लें। इसके अलावा, इस्तेमाल किए गए मास्क को कूड़ेदान में डालें।

1. कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

COVID-19 अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है। अधिकांश संक्रमित लोग हल्के से मध्यम बीमारी का विकास करेंगे और अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक हो जाएंगे।

अधिकांश सामान्य लक्षण:

बुखार
सूखी खाँसी
थकान

कम सामान्य लक्षण:

दर्द एवं पीड़ा
गले में खराश
दस्त
आँख आना
सरदर्द
स्वाद या गंध का नुकसान
त्वचा पर एक दाने, या फिंगर्स या पैर की उंगलियों का विघटन।

गंभीर लक्षण:

सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ
सीने में दर्द या दबाव
भाषण या आंदोलन का नुकसान

यदि आपके पास गंभीर लक्षण हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें। हमेशा अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सुविधा पर जाने से पहले फोन करें। हल्के लक्षणों वाले लोग जो अन्यथा स्वस्थ हैं उन्हें घर पर अपने लक्षणों का प्रबंधन करना चाहिए।

औसतन 5-6 दिन लगते हैं जब किसी को लक्षण दिखाने के लिए वायरस से संक्रमित होता है, हालांकि इसमें 14 दिन तक लग सकते हैं।

2. कोविद -19 रोकथाम युक्तियाँ
यदि आप या आपके परिवार का कोई व्यक्ति यात्रा से आया है, तो उन्हें एक अलग कमरे में रहना चाहिए।

बीमारी की स्थिति में सभी से दूर रहें।

अब किसी भी बीमारी को हल्के में न लें और समय पर दवाइयां लेते रहें।

बीमार व्यक्ति द्वारा खाए गए बर्तनों को अच्छी तरह से साफ करें और उनसे दूरी बनाए रखें।

स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और अन्य किसी सार्वजनिक स्थान पर जाने से बचें।

अब ऑनलाइन शॉपिंग न करें।

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग न करें और घर पर रहें।

कोरोना से बचने के लिए बार-बार हाथ धोएं।

गर्म पानी पिएं और केवल गर्म चीजें खाएं, ठंडी चीजों से बचें।

कोरोना से बचने के लिए, केवल तभी बाहर जाएं जब आपको अधिक आवश्यकता हो।

सैनिटाइज़र घर के धातु के दरवाजों और खिड़कियों पर किया जाना चाहिए।

दुकान आदि पर डिजिटल भुगतान का उपयोग करें क्योंकि यह वायरस नोट या सिक्के के जरिए आप तक पहुंच सकता है।

छींकते समय अपना चेहरा ढक कर रखें।

बाजार से लाई गई सब्जियों, फलों आदि को अच्छी तरह से धोएं, कच्ची सब्जियों और पके हुए भोजन के लिए विभिन्न बर्तनों का उपयोग करें।

अपने मुंह, आंख, नाक को छूने से बचें। अगर घर में नवजात शिशु, छोटे बच्चे या बुजुर्ग हैं, तो उन्हें बाहर न जाने दें, उन्हें बीमार लोगों के संपर्क से दूर रखें। टीकाकरण करते समय या डॉक्टर से रूटीन चेकअप करवाते समय सावधानी बरतें।

अपने आहार में जिंक, विटामिन सी, ड्राई फ्रूट्स शामिल करें और उन्हें नियमित रूप से लेते रहें।

ऐसी कोई गलती न करें जिससे आप किसी और बीमारी की चपेट में आ जाएं और कमजोर हो जाएं।

कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं। एक अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें साबुन और पानी उपलब्ध न होने पर कम से कम 60% अल्कोहल हो।

3. अफवाहों में मत जाओ
यहाँ कुछ अफवाहें फैलाई जा रही हैं:

किसी भी पैट या अन्य जानवरों से फैलता है
युवाओं के पास कोरोना नहीं है।
कोविद -19 से संक्रमित होने पर मृत्यु निश्चित है।
चिकन खाने से कोरोना भी फैलता है।

4. कोरोनावायरस का उपचार
वर्तमान में, कोरोनावायरस के साथ अनुशंसित उपचार उपलब्ध नहीं है। लेकिन शोधों का मानना ​​है कि एंटीवायरल दवाएं उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन नए वायरस के मुद्दे को समझने और हल करने में कई साल लगते हैं।

कोरोनावायरस को नष्ट करने वाला कोई टीका बाजार में नहीं आया है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर इसके उपचार में अन्य आवश्यक दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। इस वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर
Q1। नोवेल कोरोनावायरस (2019-nCoV) क्या है?

उत्तर:। 2019-nCoV यह एक नया श्वसन वायरस है जिसे पहले चीन के वुहान में पहचाना गया था। एक उपन्यास कोरोनावायरस एक नया कोरोनवायरस है जिसे पहले पहचाना नहीं गया है।

कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) पैदा करने वाला वायरस, कोरोनवीरस के समान नहीं है जो आम तौर पर मनुष्यों में फैलता है और आम सर्दी की तरह हल्के बीमारी का कारण बनता है।

Q2। वायरस का स्रोत क्या है?

उत्तर:। कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है। कुछ लोगों में बीमारी का कारण बनता है, और अन्य, जैसे कि कुत्ते और बिल्ली के समान कोरोनवीरस, केवल जानवरों को संक्रमित करते हैं। दुर्लभ रूप से, पशु कोरोनविर्यूज़ कहते हैं कि संक्रमित जानवर लोगों को संक्रमित करने के लिए उभरे हैं और लोगों के बीच फैल सकते हैं।

यह वायरस के लिए होने का संदेह है जो सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनता है। मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) कोरोनविरास के दो अन्य उदाहरण हैं जो जानवरों से उत्पन्न हुए और फिर लोगों में फैल गए।

Q3। विषाणु कैसे फैलता है?

उत्तर:। चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में इस वायरस का पहली बार पता चला था। पहले संक्रमण एक जीवित पशु बाजार से जुड़े थे, लेकिन वायरस अब व्यक्ति-से-व्यक्ति तक फैल रहा है।

Q4। SARS और MERS वायरस कैसे है?

उत्तर:। गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS), एक कोरोनावायरस जो लोगों को संक्रमित करता है और यह वायरस सिवेट बिल्लियों से आया है जबकि मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS) एक कोरोनवायरस है जो लोगों को संक्रमित करता है और यह वायरस ऊंटों से आता है।

Q5। मैं खुद को सुरक्षित रखने में कैसे मदद कर सकता हूं?

उत्तर:। 2019 (कोरवीआईडी ​​-19) में कोरोनावायरस बीमारी को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है।

Q6। क्या मुझे COVID-19 के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए?

उत्तर:। यदि आप बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई महसूस करते हैं, और सीओवीआईडी ​​-19 वाले व्यक्ति के साथ निकट संपर्क में हैं, तो अपने स्वास्थ्य संबंधी पेशेवर को बुलाएं।

निष्कर्ष
तो, दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट के बारे में बात की, कोरोनावायरस टिप्स के बारे में | कोविद -19 रोकथाम युक्तियाँ। हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव है जो आप हमें देना चाहते हैं, तो आप हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बता सकते हैं।

अंत में, यदि आपको इस पोस्ट से कोई मदद मिलती है, तो कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें, ताकि आप हमारे नए पोस्ट के बारे में जानकारी पा सकें और यदि आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ना चाहते हैं, तो हमें फेसबुक, Pinterest, Twitter पर फॉलो करें।

साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, ताकि आप अन्य लोगों की भी मदद कर सकें और वे भी इस पोस्ट को पढ़ सकें।

इस वेबसाइट पर आने और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यदि आपको यह मददगार लगे तो शेयर करें Help: शेयरिंग इज़ केयरिंग Help

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here